Home Nagpur #Nagpur | आरटीएमएनयू मास कॉम विभाग में कैरियर-उन्मुख पाठ्यक्रम

#Nagpur | आरटीएमएनयू मास कॉम विभाग में कैरियर-उन्मुख पाठ्यक्रम

नागपुर ब्यूरो: राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय का जनसंचार (मास कम्युनिकेशन) विभाग एक वर्षीय बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म (बी.जे.), दो वर्षीय एम.ए. (जनसंचार) और वीडियो प्रोग्रामिंग में एक वर्षीय पी.जी. डिप्लोमा के लिए आधुनिक कैरियर-उन्मुख पाठ्यक्रम लागू कर रहा है। वर्तमान में इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश खुले हैं और किसी भी विषय से स्नातक छात्र आवेदन कर सकते हैं।

पिछले कुछ वर्षों से मीडिया का विस्तार हो रहा है। प्रिंट मीडिया के साथ-साथ टीवी, डिजिटल और सोशल मीडिया में भी दायरा और अवसर बढ़ रहे हैं। उन्हीं के अनुरूप पाठ्यक्रम में कई महत्वपूर्ण बदलाव किये गये हैं। विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ यह पाठ्यक्रम मास मीडिया उद्योग और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी2020) की आवश्यकताओं के अनुसार व्यावहारिक प्रशिक्षण पर केंद्रित है।

संशोधित पाठ्यक्रम के कैरियर-उन्मुख विषयों में मोबाइल पत्रकारिता, कॉर्पोरेट संचार और जनसंपर्क, एकीकृत विपणन संचार, विज्ञापन, सोशल मीडिया, वेब डिज़ाइन, मीडिया कानून, टीवी, रेडियो, वीडियो उत्पादन, फोटोग्राफी, संचार कौशल, संचार अनुसंधान, डेटा पत्रकारिता, पटकथा लेखन (रेडियो और टीवी) और पर्यावरण संचार शामिल हैं।

मीडिया उद्योग में काम करने वाले पेशेवर व्यक्ति व्याख्यान देते हैं और छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं। यह पाठ्यक्रम छात्रों में कौशल विकसित करने हेतु उद्योग विशेषज्ञों द्वारा रचे गए हैं। छात्र इंटर्नशिप के माध्यम से उद्योग का व्यावहारिक अनुभव (समाचार पत्र, समाचार चैनल, विज्ञापन एजेंसियां, सरकारी पीआर विभाग आदि) प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद नौकरी और स्वरोजगार के कई विकल्प उपलब्ध हैं।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इच्छुक छात्र जनसंचार विभाग, आरटीएमएनयू, महात्मा ज्योतिबा फुले एजुकेशनल कैंपस, अमरावती रोड या 0712-2500085 पर संपर्क कर सकते हैं।